24 October 2020

झारखंड में शराब दुकानों को मिली शराब बेचने की मंजूरी, 20 मई से होम डिलीवरी के साथ तीन कैटेगरी में मिलेगी शराब, जाने कैसे पढ़िए पूरी खबर :

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

बड़ी खबर : केंद्र की गाइडलाइन्स के अनुसार कल बुधवार 20 मई से झारखंड में शराब दुकानों को मिली शराब बेचने की मंजूरी, तीन कैटेगरी में मिलेगी शराब, पढ़िए पूरी खबर :

केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के बाद झारखंड सरकार ने लॉकडाउन 4.0 में शराब दुकानों को बुधवार से खोलने की अनुमति दे दी है. शराब की खुदरा दुकाने पूरे झारखंड में खोली जाएंगी. मगर शराब बिक्री के लिए तीन केटेगरी बनायी गयी है. झारखंड के बड़े शहरो में शराब के लिए होम डिलीवरी की भी सुविधा मिलेगी. जबकि छोटे शहरो में इ – टोकन सिस्टम के तहत शराब मिलेगा. शराब दुकानों में भी शराब खरीदने की व्यवस्था होगी. मगर दुकानों में भीड़ ज्यादा ना हो, इसके लिए शराब की होम डिलीवरी और इ – टोकन व्यवस्था लागू की गयी है. जानिये किस केटेगरी में कैसे मिलेगा शराब :

# केटेगरी 1 – झारखंड के 9 बड़े शहरो में शराब दुकानों में तो शराब मिलेगी ही, यहाँ दो होम डिलीवरी कंपनियां आपके घरो तक भी शराब की होम डिलीवरी करेंगी. इसके लिए swiggy और zomato के साथ करार हुआ है. ये दोनों ही कंपनियां अपने मोबाइल एप पर शराब बुकिंग की सेवा देंगी और आपके घरो तक शराब पहुंचा देंगी. ये बड़े शहर है – रांची, जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो, देवघर, हज़ारीबाग़, गिरिडीह, पलामू, रामगढ़. होम डिलीवरी की सुविधा केवल नगर निगम क्षेत्रों में ही लागू होगी.

# केटेगरी 2 : झारखंड के नौ बड़े शहरो को छोड़कर बाकी सभी जिला मुख्यालयों में शराब की दुकानों पर शराब मिलेगी. इसके अलावा दुकानों में भीड़ ना लगे, इसके लिए उत्पाद विभाग इ – टोकन जारी करेगा. ये इ – टोकन इस लिंक पर जाकर लिया जा सकता है (https://jhexcisetoken.nic.in/). इ – टोकन से फायदा ये होगा की टोकन लेने वालो को एक निश्चित अवधि ( जैसे 1 घंटा ) का समय मिलेगा. उस अवधि में शराब दुकानों पर जाकर शराब खरीदने पर इ – टोकन वालो को प्राथमिकता मिलेगी. एक मोबाईल संख्या पर 1 दिन में सिर्फ एक टोकन निर्गत कराया जा सकता है. टोकन लेने के लिए आप अपने जिले के किसी दुकान एवं क्रय हेतु प्रात: 7 बजे से सायं 7 बजे के बीच किसी एक घंटे के स्लॉट का चयन कर सकते हैं. यहाँ शराब की होम डिलीवरी नहीं की जायेगी. नगर परिषद् क्षेत्रों में ये व्यवस्था लागू रहेगी.

# केटेगरी 3 : नगर परिषदों और जिला मुख्यालयों के बाद ग्रामीण क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए केटेगरी 3 बनाई गयी है. ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाली शराब दुकानों को ग्रामीणों के लिए खोला जायेगा. यहाँ न तो इ – टोकन व्यवस्था होगी, और ना ही होम डिलीवरी की सुविधा मिलेगी. ग्रामीण क्षेत्रों में शराब के शौकीनों को शराब दुकानों में जाकर ही शराब मिलेगी. ध्यान रहे शराब की दुकानों में कम से कम 6 फ़ीट की दूरी बनाये रखना जरूरी होगा.

महँगी मिलेगी शराब :

जाम का शौक रखने वालो के लिए शराब महँगी पड़ेगी. कल से मिलने वाली शराब में 75% वैट और 10% एक्साइज ड्यूटी शामिल की जायेगी. जिससे शराब की कीमते 20 से 22% तक बढ़ जाएंगी. इससे पहले शराब पर 50% वैट लगता था और एक्साइज ड्यूटी भी कम लगती थी. शराब की दुकाने भी सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही खुलेंगी.

इस लिंक से घर बैठे बुक करे अपनी शराब

https://jhexcisetoken.nic.in/excisetoken/


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed